रविवार, जुलाई 05, 2009

अंग्रेज़ी ब्लॉग चर्चा

clip_image002

कुछ हजार हिन्दी ब्लॉगों में से अधिकतर ब्लॉगवाणी-चिट्ठाजगत् जैसे ब्लॉग एग्रीगेटरों के जरिए हम आप की निगाह में रहते हैं. अंग्रेज़ी में करोड़ों ब्लॉगों के बीच कोई भी एग्रीगेटर क्या किसी के काम का हो सकता है भला? अंग्रेज़ी में तो आमतौर पर कौन कहां क्या लिख रहा है, जनता को ये हवा ही नहीं लगती.

वैसे तो अंग्रेज़ी के ब्लॉग एग्रीगेटर अनगिनत (?) होंगे, पर एक काम का एग्रीगेटर है – फ़ीड्स2रीड.नेट.

इसमें कुछ विशिष्ट श्रेणियों में अंग्रेज़ी के ब्लॉग (प्रमुखत: आरएसएस फ़ीड) ढूंढे जा सकते हैं. प्रमुख श्रेणियाँ हैं – कम्प्यूटर, इंटरनेट, मीडिया, समाचार, प्रोग्रामिंग, विविध. विविध श्रेणी को उपश्रेणी में 20 से अधिक खंडों में विभाजित किया गया है जिनमें पालतू पशु-पक्षी, कला-संस्कृति, ब्लॉग, खाना-पकाना, स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल, रीयलस्टेट, ज्ञान-विज्ञान, तकनालॉजी, धर्म इत्यादि हैं. फ़ीड्सटूरीड का प्रयोग कुछ कुछ खोजबीन करने के लिए मैं अरसे से करता आ रहा हूं. इसकी खुद की फ़ीड भी है जिसे मैंने सब्सक्राइब किया हुआ है. और बहुत बार काम की जानकारी यहीं मिल जाती है. कुछ दिन पहले माइकल जैक्सन के पुराने व नए चित्रों की खोज कर रहा था तो फीड्सटूरीड.नेट की एक कड़ी के सहारे ही सही जगह पर पहुँचा था –

clip_image004

यहीं से मुझे एक तत्क्षण प्रतिफल (या त्वरित कर्म) वीडियो की कड़ी मिली. वीडियो मोबाइल (3gp) फ़ॉर्मेट में है. यदि आप त्वरित ईश्वरीय न्याय में विश्वास रखते हैं तो इस वीडियो को अवश्य (यदि आपके मीडिया प्लेयर में नहीं चलता तो गोमप्लेयर में चलाएं) देखें. यहाँ पर मोबाइल फ़ोनों के कैमरों से खींचे गए और अपलोड किए गए और भी ढेरों मनोरंजक, आश्चर्यकारक वीडियो भी हैं, और यहीं पर मजेदार चित्रों का एक खंड भी है:

clip_image006

फ़ीड्स2रीड.नेट में आपको भारतीयों के अच्छे खासे अंग्रेज़ी ब्लॉगों का संकलन भी मिलेगा. एक ब्लॉग - सिनेस्टार्स.ब्लॉगस्पॉट.कॉम विशेष रूप से दर्शनीय है जहाँ आपको बॉलीवुड/टॉलीवुड/कालीवुड/चैन्नेवुड इत्यादि-2 के सिने स्टारों के हॉट&कूल फोटोग्राफ़्स देखने को मिलेंगे जिनमें ऐश्वर्या से लेकर अनुष्का सभी शामिल हैं.

संगीत पर खोजबीन करने से कुछ कड़ियाँ मिलीं – विशेष रूप से म्यूजिक4ह्यूमन. ताजा पोस्टों में माइकल जैक्सन की याद में उनके कुछ पुराने अलबमों की चर्चा की गई है और एलबमों के डाउनलोड लिंक भी दिए गए हैं.

खाने-पीने और साथ ही घूमने फिरने के शौकीनों के लिए एक बढ़िया स्थल है – कुकिंग आउटडोर्स. बाहर, खुले आसमान में खाना बनाकर खाने का अपना अलग मजा है. यह स्थल इसी विषय पर समर्पित है.

clip_image008

पेट्रोल डीजल के दाम फिर बढ़ गए. आपके लिए पेट्रोल/डीजल या फिर सीएनजी में से कौन सा विकल्प बढ़िया रहेगा? पेट्रोल-बचाएँ नाम के ब्लॉग में यह जानकारी दी गई है, जिसकी कड़ी भी फीड्स2रीड.नेट से मिली.

और अंत में –

डेली एंटरटेनमेंट ब्लॉग में सेमसुंग के 360 डिग्री सीसीटीवी कैमरे के विज्ञापन का छापा गया फोटो आप भी देखें. क्या परिकल्पना है!

clip_image010

ये तो थे फ़ीड्स2डीड.नेट पर कुछ बेतरतीब खोजबीन के नतीजे. आप भी जरा खोजबीन करें और भूसे में से कोई काम की कड़ी मिले तो हमें भी बताएँ.

Post Comment

Post Comment

12 टिप्‍पणियां:

  1. ये तो पहली बार देखा अब इसे खंगालते हैं

    उत्तर देंहटाएं
  2. अंग्रेजी एग्रीगेटर का तो पता चला.. ३६० डिग्री वाली तस्वीर अच्छी है..

    उत्तर देंहटाएं
  3. अंग्रेजी चिट्ठे कम से कम इस एक अग्रीगेटर से पढ़ने की कोशिश करुँगा । चर्चा का आभार ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. ACCHI CHARCHA !!

    BUS YAHI RONA HAI HI HINDI BLOGGING KO KAB ITNI UNCHAII MILEGAI....


    ...WAISE THEEK BHI HAI...

    ENGLISH IS A GLOBAL LANGUAGE AFTER ALL !!

    उत्तर देंहटाएं
  5. इतने ब्लाग.....किस किस को पढे़!!!! अच्छी जानकारी के लिए आभार॥
    ‘एक दिल और लाख गम, किस तरह सहे सितम’:)

    उत्तर देंहटाएं
  6. अच्छी जानकारी दी आपने. वैसे मैं अंग्रेजी के सबसे अच्छे ब्लौग देखने के लिए blogcatalog.com पर सर्च मारता हूँ. उनका श्रेणीकरण बहुत अच्छा है.

    उत्तर देंहटाएं
  7. धमाकेदार चर्चा रही
    बिलकुल नया कलेवर, नया रंग, नया रूप, वाह लिंक पा कर मज़ा आ गया

    वीनस केसरी

    उत्तर देंहटाएं
  8. बेहतरीन जानकारी आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  9. दिनाक ६-७.२००९ की चिटठा चर्चा के इंतज़ार में .......

    वीनस केसरी

    उत्तर देंहटाएं
  10. 7 जुलाई की चिट्ठा चर्चा शाम 6 बजे से पहले न आ सकेगी .

    धन्यवाद !

    उत्तर देंहटाएं

चिट्ठा चर्चा हिन्दी चिट्ठामंडल का अपना मंच है। कृपया अपनी प्रतिक्रिया देते समय इसका मान रखें। असभ्य भाषा व व्यक्तिगत आक्षेप करने वाली टिप्पणियाँ हटा दी जायेंगी।

नोट- चर्चा में अक्सर स्पैम टिप्पणियों की अधिकता से मोडरेशन लगाया जा सकता है और टिपण्णी प्रकशित होने में विलम्ब भी हो सकता है।

Google Analytics Alternative